8th Pay Commission: सरकार की और से कर्मचारियों के लिए अछि खुशखबरी, अब मिलेगी सभी को इतनी ज्यादा सैलरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

8th Pay Commission: केंद्र सरकार हर 10 साल में एक वेतन आयोग का गठन करती है जिसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन ढांचे में बदलाव किए जाते हैं। देश में पहली बार वेतन आयोग का गठन जनवरी 1946 में हुआ था, जबकि आखिरी वेतन आयोग का गठन फरवरी 2024 में हुआ था, जिसके आधार पर कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन दिया जा रहा है.

ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि अगले वेतन आयोग का गठन 2024 में होगा. आठवें वेतन आयोग के गठन का इंतजार लाखों कर्मचारी कर रहे हैं, ऐसे में उनके लिए जल्द ही एक बड़ी खबर सामने आने की उम्मीद है. केंद्र सरकार जल्द ही आठवें वेतन आयोग के गठन से जुड़ा आधिकारिक अपडेट जारी कर सकती है, जिसका सीधा फायदा देश के लाखों कर्मचारियों को होगा। 8th Pay Commission

आठवां वेतन आयोग | 8th Pay Commission

केंद्रीय कर्मचारी संघ द्वारा लंबे समय से आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग उठाई जा रही है, जिसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से अभी तक कोई उचित कदम नहीं उठाया गया है. लेकिन अनुमान है कि आगामी लोकसभा चुनाव पर नजर रखते हुए केंद्र सरकार आठवें वेतन आयोग के गठन पर उचित कदम उठाएगी और नए विकल्प की तलाश करेगी.8th Pay Commission

8th Pay Commission
8th Pay Commission

केंद्र सरकार ने आठवें वेतन आयोग में कुछ महत्वपूर्ण बदलावों की सिफारिश करते हुए एक नई समिति का गठन किया है, जिसके आधार पर उचित निर्णय लिए जाएंगे और कर्मचारियों को वेतन वृद्धि के आधार पर सीधे लाभ देने का प्रावधान किया जाएगा। ऐसे में कमेटी की रिपोर्ट आते ही सरकार आठवें वेतन आयोग के गठन पर उचित कदम उठाएगी और इसकी औपचारिक घोषणा करेगी.

वेतन आयोग का कार्य

8th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन तय करने के लिए हर 10 साल में वेतन आयोग का गठन कर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन ढांचे में बदलाव किया जाता है, इसकी सिफारिशें केंद्र सरकार करती है। ऐसे में लाखों कर्मचारी आठवें वेतन आयोग का इंतजार कर रहे हैं.

ऐसे में केंद्रीय मंत्री की ओर से जारी बयान के आधार पर केंद्र सरकार अभी आठवें वेतन आयोग के गठन पर कोई प्रस्ताव नहीं ला रही है. सरकार का कहना है कि वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के पेंशन, भत्ते और वेतन की समीक्षा की जाएगी और कर्मचारियों के प्रदर्शन के आधार पर कर्मचारियों के वेतन वेतन मैट्रिक्स में बढ़ोतरी की जाएगी। फिलहाल इसके लिए किसी वेतन आयोग के गठन की जरूरत नहीं लगती. ऐसे में देखना यह होगा कि सरकार इस पर क्या उचित कार्रवाई करती है.

आठवां वेतन आयोग मूल वेतन | 8th Pay Commission

अगर केंद्र सरकार आठवां वेतन आयोग लागू करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में काफी बढ़ोतरी होगी. आठवें वेतन आयोग के आधार पर कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन करीब 21600 रुपये होगा, जो फिलहाल सातवें वेतन आयोग के आधार पर 18000 रुपये है.

आठवें वेतन आयोग के आधार पर लेवल 1 के कर्मचारियों का मूल वेतन ₹21600 है और वेतनमान 2 के कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 23880 रुपये है, जबकि वेतनमान 3 के कर्मचारियों का वेतन 26040 रुपये है। वेतनमान 8 कर्मचारियों का वेतन 57120 रुपये है। इस तरह आठवें वेतन आयोग के लागू होने से कर्मचारियों के वेतन में काफी बढ़ोतरी होगी.

8वां वेतन आयोग कब लागू होगा?

8th Pay Commission केंद्र सरकार की ओर से अभी तक आठवें वेतन आयोग के लागू होने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन सरकार ने राज्यसभा में जवाब दिया है कि सरकार ने वेतन आयोग के गठन पर विचार करने के लिए एक समिति का गठन किया है, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर वेतन आयोग के गठन पर उचित निर्णय लिया जाएगा.

सरकार की कोशिश है कि आठवें वेतन आयोग का गठन करने की बजाय सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को परफॉर्मेंस बेस्ड इंक्रीमेंट दे ताकि कर्मचारियों और सरकार दोनों को सीधा फायदा मिले। अब देखना यह है कि सरकार आठवें वेतन आयोग को लेकर कब आधिकारिक पुष्टि जारी करती है।

महंगाई भत्ते को लेकर घोषणा | 8th Pay Commission

8th Pay Commission देश में करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी और करीब 67 लाख पेंशनभोगी हैं जो महंगाई भत्ते की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा करती है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़ती महंगाई से राहत मिलती है।

महंगाई भत्ते(8th Pay Commission) में पहली बढ़ोतरी January से June तक और दूसरी बढ़ोतरी July से  December तक की जाती है. ऐसे में कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं कि जनवरी 2024 में केंद्र सरकार आधिकारिक तौर पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा करेगी ताकि उन्हें सीधा फायदा मिल सके. ऐसे में उम्मीद है कि सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

देश के 48 लाख से ज्यादा कार्यरत केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से बड़ा तोहफा मिल सकता है. सरकार जल्द ही आठवें वेतन आयोग के गठन पर उचित कदम उठा रही है और कर्मचारियों को आठवें वेतन आयोग का लाभ देने की तैयारी कर रही है, जिसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now