Supervisor Vacancy 2024: सुपरवाइजर के पदों पर बिना परीक्षा हजारों पदों पर भर्तियां, जल्द देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Supervisor Vacancy 2024: 12वीं पास करने वाली महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है। आपको बता दें कि सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रही महिला उम्मीदवारों के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनवाड़ी में महिला पर्यवेक्षक के रिक्त पदों को भरने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर भर्ती का हिस्सा बन सकते हैं।

अगर आप भी आंगनवाड़ी में सुपरवाइजर के पद पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। तो आपको इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने आपके लिए इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की है। ऐसे में पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Supervisor Vacancy 2024

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों की आंगनबाड़ियों के लिए भर्ती जारी की है। इसके तहत अलग-अलग राज्यों में आंगनवाड़ी पर्यवेक्षकों के पदों पर महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी. जिसके लिए आवेदन करके महिला उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा बनकर अपने आंगनवाड़ी में सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा कर सकेंगी। आवेदन प्रक्रिया की जानकारी के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

Supervisor Vacancy 2024
Supervisor Vacancy 2024

अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो केवल आवेदन प्रक्रिया जानकर आप इसके लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क आदि जानना आपके लिए बहुत जरूरी है तो ये सारी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी। ऐसे में आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सुपरवाइजर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता | Supervisor Vacancy 2024

Supervisor Vacancy 2024 उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों की आंगनबाड़ियों में सुपरवाइजर के 23 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी. जिसके तहत आवेदन करने के लिए आपको निर्धारित शैक्षणिक योग्यता पूरी करनी होगी। आपको बता दें कि इस आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है।

यानी कि किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा पास करने वाली महिला आवेदक ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करते समय 12वीं कक्षा के अलावा 10वीं कक्षा की शैक्षणिक योग्यता की जानकारी मांगी जाएगी।

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा

Supervisor Vacancy 2024 आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक आप यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि आयु सीमा क्या तय की गई है तो हम आपको बता दें कि नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के मुताबिक इसके तहत आवेदन करने के लिए महिला की न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए भर्ती। आवेदक की आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

इसलिए, यदि महिला आवेदक आयु सीमा का पालन नहीं करती हैं तो वे इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं। आपको बता दें कि आरक्षित वर्गों को बताई गई आयु सीमा में छूट दी जाएगी, इसके अलावा आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर करने का प्रावधान किया गया है।

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क | Supervisor Vacancy 2024

अब आवेदन करने वाली सभी इच्छुक महिला उम्मीदवार सोच रही होंगी कि क्या इस आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का प्रावधान है? तो आपको बता दें कि जारी नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवार मुफ्त में सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

यानी इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क तय नहीं किया गया है. यह जानकारी हमने नोटिफिकेशन से निकाली है। इसलिए आप बिना एक भी रुपया चुकाए इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। Supervisor Vacancy 2024

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिना जरूरी दस्तावेजों के आप इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते, इसलिए जरूरी दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी गई है।

  • आधार कार्ड
  • रोजगार पंजीकरण
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र आदि।

पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें? | Supervisor Vacancy 2024

  • आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको Official वेबसाइट पर पहुंचना होगा।
  • Official वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगइन करें, फिर आंगनवाड़ी भर्ती के नोटिफिकेशन में दिख रहे अप्लाई ऑनलाइन के Option पर क्लिक करें।
  • अब इसके बाद आवेदन पत्र का पेज खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करें।
  • इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेजों(Document) को स्कैन करके अपलोड करें, फिर अंत में सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now