CRPF Bharti 2024: सरकार ने सीआरपीएफ के पदों पर बंपर भर्ती निकली, नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CRPF Bharti 2024: उन सभी बेरोजगार युवाओं के लिए समय आ गया है जो केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती में रोजगार पाना चाहते हैं और जो उम्मीदवार सीआरपीएफ भर्ती में नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं, उनके उस सपने को साकार करने का समय आ गया है। क्योंकि सीआरपीएफ भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी हो गया है।

CRPF Bharti 2024 Latest Updates

इस भर्ती के तहत जो भी छात्र इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं उन्हें इस भर्ती के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन आपको ऑनलाइन मोड में पूरा करना होगा, जिसकी विस्तृत जानकारी इस पोस्ट में दी गई है। लेख में इसका उल्लेख किया गया है जिसकी मदद से आप अपना आवेदन आसानी से पूरा कर पाएंगे, इसलिए आपको लेख को पूरा पढ़ना होगा।

CRPF Bharti 2024
CRPF Bharti 2024

सभी शिक्षक उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी इस भर्ती आवेदन की पूरी प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो लेख से अंत तक जुड़े रहें।

CRPF Bharti 2024

CRPF Bharti 2024 सीआरपीएफ भर्ती यानी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है जिसके तहत योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, इसलिए अगर आप पात्र हैं तो आप इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं। जैसा कि आपको लेख में ऊपर बताया गया है कि आवेदन शुरू हो गए हैं, इसलिए आप जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लें।

यह भर्ती निर्धारित 120 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जा रही है, जिसका नोटिफिकेशन हाल ही में जारी किया गया है। इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 14 मई 2024 रखी गई है, इसलिए ध्यान रखें कि आपको अपना आवेदन 14 मई या उससे पहले पूरा करना होगा, इसके बाद आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और फिर आप आवेदन नहीं कर पाएंगे। इस भर्ती में भाग लेने के लिए।

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

CRPF Bharti 2024 सीआरपीएफ भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है. इसके अलावा किसी भी वर्ग के उम्मीदवारों पर कोई आवेदन शुल्क नहीं लगाया गया है और उनके लिए आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क रखी गई है।

CRPF Bharti 2024 शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन रखी गई है, यानी अगर आपने ग्रेजुएशन पास कर लिया है तो आप आवेदन पूरा करके एसएमएस से इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे।

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती में उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है और सभी उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को आधार मानकर और सभी श्रेणियों के आधार पर की जाएगी। उम्मीदवार सरकारी पेंशन के लिए पात्र होंगे। आयु में छूट तय नियमों के अनुसार दी जाएगी।

CRPF Bharti 2024 चयन प्रक्रिया

CRPF Bharti 2024 इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों के चयन के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, उसके बाद फिजिकल टेस्ट होगा और फिर मेडिकल परीक्षा होगी और उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी और फिर इंटरव्यू होगा. का आयोजन किया जाएगा और अंत में मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जिसके आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। CRPF Bharti 2024

सीआरपीएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन पूरा करने के लिए सबसे पहले आपको इस भर्ती का Official नोटिफिकेशन डाउनलोड करना होगा और उसे ध्यान से पढ़ना होगा।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) से सम्बंधित crpf.gov.in पर क्लिक करना होगा।
  • Click करने के बाद इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र(Application Form) खुल जाएगा जिसमें आपको मांगी गई जानकारी(Detail) ठीक से भरनी होगी।
  • अब अपने सभी जरूरी दस्तावेज(Document) स्कैन करके अपलोड करें।
  • इसके बाद आपको अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित आवेदन शुल्क(Application Fee) का भुगतान करना होगा।
  • अब अंत में आपको नीचे सबमिट बटन दिखाई देगा, उस पर Click करें।
  • इसके बाद आपका आवेदन(Application) सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप आवेदन का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now