CBSE Board 10th Result 2024: स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board 10th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई द्वारा हर साल देशभर में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है और यह प्रक्रिया देश के सभी राज्यों के प्रमुख स्कूलों में पूरी की जाती है। 2024 में भी सीबीएसई द्वारा 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं मुख्य रूप से 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक आयोजित की गई हैं।

CBSE Board 10th Result 2024

2024 में सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 10वीं कक्षा के 20 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण पूरा कर लिया है और परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में अच्छा प्रदर्शन किया है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को सख्त नियमों और निर्देशों के आधार पर सफल बनाया जाता है। CBSE Board 10th Result 2024

सभी सीबीएसई अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा खत्म होते ही रिजल्ट का इंतजार शुरू हो गया। उम्मीदवारों को यह जानकारी होगी कि सीबीएसई परीक्षा परिणाम परीक्षा के लगभग डेढ़ से 2 महीने बाद ही जारी किया जाता है क्योंकि इस दौरान सीबीएसई उम्मीदवारों की मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 | CBSE Board 10th Result 2024

परीक्षा(Exam) में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार CBSE Board रिजल्ट(Result) को लेकर काफी गंभीर हैं क्योंकि उनके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि उन्होंने परीक्षा(Exam) में कैसा प्रदर्शन किया है और उनका रिजल्ट क्या होगा। सीबीएसई की ओर से रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई खबर जारी नहीं की जा रही है. CBSE Board 10th Result 2024

सूत्रों के मुताबिक, प्राप्त अपडेट की मानें तो सीबीएसई मई के दूसरे सप्ताह तक 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी कर सकता है। इसी क्रम में अगर रिजल्ट जारी होने की तारीख की बात करें तो यह तारीख 15 मई 2024 को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं और तर्क दिया जा रहा है कि इस स्थिति में सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के लिए उत्तीर्ण अंक

CBSE Board 10th Result 2024 सीबीएसई द्वारा 10वीं कक्षा के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में सभी छात्रों के लिए परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उत्तीर्ण अंक निर्धारित किए गए हैं। जिन छात्रों ने परीक्षा पूरी कर ली है उनके लिए इससे अधिक या उसके बराबर अंक प्राप्त करना बहुत जरूरी है, जिसके बाद ही उन्हें परीक्षा में सफलता मिल सकेगी।

सीबीएसई कक्षा 10वीं के छात्रों को उत्तीर्ण अंक के रूप में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। यदि आपने अपने सभी निर्धारित विषयों में कम से कम 33 अंकों के प्रश्न हल कर लिए हैं, तभी आप सफल छात्रों की सूची में चयनित होंगे और इंटर कक्षाओं में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट | CBSE Board 10th Result 2024

सीबीएसई 10वीं कक्षा के छात्र जो जानना चाहते हैं कि सीबीएसई परिणाम कहां से देखें, उन्हें बता दें कि सीबीएसई सभी राज्यों के 10वीं कक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक के माध्यम से जारी करेगा। सभी छात्र अपने एंड्रॉइड मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

CBSE Board 10th Result 2024 सीबीएसई नतीजे जारी होने के बाद कई महत्वपूर्ण एप्लिकेशन ऐप भी लॉन्च किए जाएंगे और उन पर भी सीबीएसई बोर्ड के नतीजे जारी किए जाएंगे। अगर छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट चेक करने में कोई दिक्कत आ रही है तो अब वे अहम एप्लीकेशन की जानकारी मिलने के बाद उसे डाउनलोड कर सकते हैं और उस पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक(Check Here) करें?

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट चेक करना बहुत आसान है क्योंकि छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से कोई जटिल प्रक्रिया पूरी नहीं करनी होगी बल्कि आसान चरणों की मदद से अपने प्रदर्शन की स्थिति देख सकते हैं। जो छात्र परिणाम ऑनलाइन जांचना चाहते हैं, उनके लिए प्रक्रिया चरण इस प्रकार हैं।

  • सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको Official वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • रिजल्ट जारी होने के बाद आपको Official वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर एक Link उपलब्ध कराया जाएगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर Click करने के बाद स्क्रीन पर एक New Page प्रदर्शित होगा।
  • इसमें आपको रिजल्ट चेक करने के लिए परीक्षा रोल नंबर, जन्मतिथि और अन्य संबंधित जरूरी जानकारी(Detail) दर्ज करनी होगी।
  • जानकारी(Detail) दर्ज करने के बाद आपको स्क्रीन पर उपलब्ध सबमिट बटन का चयन करना होगा।
  • यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट आपके सामने होगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now