CRPF Bharti 2024: सरकार ने सीआरपीएफ पदों पर निकली नई भर्ती, यहां से जल्द करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CRPF Bharti 2024: सीआरपीएफ में कांस्टेबल के रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है और अब आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं, वे सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया चरण दर चरण पढ़ सकते हैं। बाद में आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ में कांस्टेबल के कई पद खाली हैं, इसलिए सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी दी गई है और सारी जानकारी जारी कर दी गई है और अब तक कई उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं। उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह अच्छा मौका है, इसलिए तैयारी कर रहे सभी युवाओं को जरूर आवेदन करना चाहिए। CRPF Bharti 2024:

सीआरपीएफ भर्ती 2024 | CRPF Bharti 2024

सीआरपीएफ में कांस्टेबल के 120 रिक्त पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी कर दी गई है और आवेदन प्रक्रिया 14 मई तक ही जारी रहेगी, इसलिए सभी इच्छुक पात्र उम्मीदवारों को 14 मई से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आवेदन पत्र से संबंधित एक लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिस पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वही अभ्यर्थी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर पहुंचकर वहां से भी समय पर आवेदन करा सकते हैं।

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आयु सीमा

CRPF Bharti 2024: रिक्त पदों के लिए केवल वही अभ्यर्थी पात्र माने जाएंगे जिनकी आयु नियमानुसार होगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे अपनी आयु 1 अगस्त 2024 को मानकर गणना करें। आवेदन करने वाले सभी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 3 वर्ष से 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट मिलेगी। इसके अलावा पूर्व सैनिकों को उम्र में 3 साल की छूट मिलेगी और पूर्व सैनिकों के पहले बैच के सभी उम्मीदवारों को उम्र में 5 साल की छूट मिलेगी. सभी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में ही आयु में छूट दी जाएगी. CRPF Bharti 2024:

सीआरपीएफ भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता | CRPF Bharti 2024

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जो पूर्व सैनिक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूरी करेंगे उन्हें 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं। इसे करें।

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

CRPF Bharti 2024: आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क भी निर्धारित किया गया है और सभी उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को ₹200 आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों तथा दिव्यांग एवं महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है, उन्हें आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

सीआरपीएफ भर्ती चयन प्रक्रिया | CRPF Bharti 2024

CRPF Bharti 2024: चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, पीएसटी/पीईटी और साक्षात्कार शामिल है, जिसके आधार पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। चयन प्रक्रिया से संबंधित विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध करा दी गई है, इसलिए सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना से अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जानने के साथ-साथ चयन प्रक्रिया की जानकारी भी अवश्य जान लेनी चाहिए। CRPF Bharti 2024:

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले स्मार्टफोन या लैपटॉप जैसे किसी भी डिवाइस पर Official वेबसाइट खोलनी होगी।
  • अब आपको CRPF भर्ती के लिए जारी Link पर क्लिक करना होगा।
  • अब यदि आपने पहले इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • अब आवेदन पत्र खोलें और सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।
  • अब सभी जरूरी दस्तावेजों को इकट्ठा करना, स्कैन करना और अपलोड करना होगा।
  • अब आपको अपनी श्रेणी के अनुसार कोई भी विकल्प चुनकर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अब आवेदन पत्र जमा करना होगा और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now