School Summer Holiday: भीषण गर्मी के कारण सरकार ने जारी किया आदेश, 45 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल

School Summer Holiday: वैसे तो देशभर के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दी जाती हैं, अलग-अलग राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य में अलग-अलग निर्धारित समय और दिनों के आधार पर गर्मी की छुट्टियां घोषित करती हैं, लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार ने बढ़ती गर्मी और तपिश को देखते हुए छुट्टियां घोषित कर दी हैं। लहर के खतरे को ध्यान में रखते हुए देशभर के सभी स्कूलों को 45 दिनों के लिए बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. School Summer Holiday

पारा 45 डिग्री के पार

School Summer Holiday गर्मी के इस मौसम में तापमान दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। देश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. ऐसे में बुजुर्गों और बच्चों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की ओर से स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. केंद्र सरकार ने देशभर के सभी स्कूलों में करीब 45 दिनों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है.

गर्मी और बढ़ते तापमान के दौरान बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों में हीट वेव और डिहाइड्रेशन का खतरा बना रहता है।

School Summer Holiday

विभिन्न राज्य सरकारें भी अपने राज्य में ग्रीष्मकालीन अवकाश का आयोजन करती हैं। आगे आपको विभिन्न राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की जानकारी दी जा रही है।

  • सबसे पहले अगर हम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के स्कूलों में दी जाने वाली गर्मी की छुट्टियों की बात करें तो उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा छुट्टियां देने वाला राज्य है। यहां गर्मियों में बच्चों को करीब 45 दिनों की छुट्टियां दी जाती हैं. इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी स्कूलों में 21 मई 2024 से 30 जून 2024 तक छुट्टियां घोषित कर दी हैं.
  • अगर हम बिहार राज्य की बात करें तो बिहार सरकार द्वारा राज्य में लगभग 25 से 30 दिनों की गर्मी की छुट्टियां दी जाती हैं। हाल ही में बिहार सरकार की ओर से 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की गई है.
  • अगर तमिलनाडु की बात करें तो यहां सिर्फ 15 दिनों की छुट्टियां दी जाती हैं। तमिलनाडु समुद्र तट पर स्थित होने के कारण यहाँ अधिक गर्मी नहीं पड़ती। तापमान में लगातार बढ़ोतरी केवल उत्तर भारत में ही देखी जा रही है, इसलिए केंद्र सरकार। जो एडवाइजरी जारी की गई है वह सिर्फ उत्तर भारत और पश्चिमी भारत के उन राज्यों के लिए है जहां गर्मी ज्यादा है.

केंद्र सरकार की ओर से जारी इस आदेश में सिर्फ स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए 45 दिनों की छुट्टी दी गई है. यह अवकाश आदेश शिक्षकों पर लागू नहीं होगा। देश में लोकसभा चुनाव के चलते ज्यादातर शिक्षक चुनाव ड्यूटी पर हैं। School Summer Holiday