High Court Vacancy 2024: हाई कोर्ट में 10वीं और 12वीं पास के लिए निकली नौकरी, आवेदन पत्र भरना शुरू

High Court Vacancy 2024: जो उम्मीदवार हाई कोर्ट में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर सामने आई है क्योंकि हाई कोर्ट भर्ती अधिसूचना जारी हो गई है। अगर आप सभी उम्मीदवार हाई कोर्ट भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो अब आपका इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि कुछ समय बाद हाई कोर्ट भर्ती का आयोजन किया जाना है।

सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि हाई कोर्ट भर्ती के तहत 1300 से अधिक पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जानी है जिसके लिए सभी उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इस भर्ती में केवल योग्य उम्मीदवार ही भाग ले सकते हैं यानी अगर आपके पास इस भर्ती से संबंधित योग्यताएं हैं तो आप इस भर्ती में भाग ले सकते हैं। High Court Vacancy 2024

High Court Vacancy 2024 इस भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए आपको इस आर्टिकल से अंत तक जुड़े रहना अनिवार्य है ताकि आपको हाई कोर्ट भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी मिल सके और आप आसानी से इस भर्ती का हिस्सा बन सकें। हाई कोर्ट भर्ती आवेदन आपको ऑनलाइन मोड में पूरा करना होगा, जिसकी पूरी जानकारी चरण दर चरण बताई गई है, जिसे फॉलो करके आप अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

हाई कोर्ट रिक्ति 2024 | High Court Vacancy 2024

हाई कोर्ट भर्ती के तहत आवेदन की प्रक्रिया 22 मई 2024 से शुरू हो गई है, जिसके बाद उम्मीदवारों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है। अगर आप भी पात्र हैं तो अब अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं क्योंकि आवेदन प्रक्रिया अभी भी जारी है। चालू है. आप सभी अभ्यर्थियों(Students) को बता दें कि आप अपना आवेदन(Application) जल्द से जल्द पूरा कर लें ताकि आवेदन का समय खत्म न हो।

यह भर्ती हाईकोर्ट में रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जा रही है, जिसमें 1318 पद निर्धारित किए गए हैं। आप सभी को बता दें कि हाई कोर्ट भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2024 रखी गई है यानी आपको अपना आवेदन 15 जून या उससे पहले पूरा करना होगा ताकि आपको संबंधित किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े आवेदन बाद में. High Court Vacancy 2024

हाई कोर्ट भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

High Court Vacancy 2024 इस भर्ती के तहत आवेदन शुल्क श्रेणी और पद के आधार पर तय किया गया है, जिसके अनुसार उसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1500 निर्धारित किया गया है, इसके अलावा आवेदन शुल्क ₹1000 निर्धारित किया गया है। ड्राइवर और कोर्ट अटेंडेंट के पद पर रखा गया. वहीं कोर्ट मैनेजर पद के लिए उम्मीदवारों को 2500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

इसके अलावा आपको बता दें कि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है. इसके अलावा ड्राइवर और कोर्ट अटेंडेंट पद के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये और कोर्ट मैनेजर पद के लिए 1250 रुपये शुल्क देना होगा.

उच्च न्यायालय भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा पद के आधार पर निर्धारित की गई है, आपको बता दें कि इस भर्ती में उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गई है, लेकिन अधिकतम आयु अलग-अलग है। कुछ पोस्ट.

उदाहरण के लिए, प्रोसेस सर्वर के पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष है और कोर्ट मैनेजर और गुजराती स्टेनो के पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। इसके अलावा सभी उम्मीदवारों की आयु की गणना 15 जून 2024 के आधार पर की जाएगी और सभी वर्ग सरकारी नियमों के अनुसार पात्र होंगे। उसी आधार पर आयु में छूट मिलेगी. High Court Vacancy 2024

उच्च न्यायालय भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

High Court Vacancy 2024 इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता पद के आधार पर तय की गई है, जिसके अनुसार ड्राइवर पद के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए और कम से कम उम्मीदवार के पास 5 साल का अनुभव होना चाहिए और उसके पास योग्यता होनी चाहिए. ड्राइविंग लाइसेंस।

वहीं कोर्ट अटेंडेंट के पद के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना चाहिए, प्रोसेस सर्वर के पद के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास के साथ ड्राइविंग लाइसेंस और कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा अन्य पदों के लिए उम्मीदवार को स्नातक और डिग्री डिप्लोमा आदि उत्तीर्ण होना चाहिए।

हाई कोर्ट भर्ती की चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों के चयन के लिए निर्धारित मानदंडों के अनुसार उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन, कौशल परीक्षण और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। High Court Vacancy 2024

हाई कोर्ट भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे(Check Here) करें?

  • आवेदन करने के लिए इसकी Official वेबसाइट खोलें।
  • इसके बाद होमपेज पर दिए गए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आप मांगी गई जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • इसके बाद आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब आप सभी उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार अपना आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अंत में आपको सबमिट बटन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।