District Court Group D Bharti 2024: पुरुष और महिला दोनों के लिए नई भर्ती, यहां से भरें फॉर्म

District Court Group D Bharti 2024: जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती का दसवीं पास का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसके लिए सभी योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं। District Court Group D Bharti 2024

अगर आपके पास इस भर्ती से संबंधित योग्यता है तो आप इसका आवेदन ऑनलाइन मोड में पूरा कर सकते हैं, जिसकी उचित जानकारी सरल शब्दों के माध्यम से लेख में मौजूद है, जो आपको आवेदन पूरा करने में मदद करेगी, इसलिए आप दिए गए आवेदन प्रक्रिया का पालन करें।

इस भर्ती के तहत विभिन्न प्रकार के पदों को शामिल किया गया है, जिन पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा इस भर्ती में अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं, जिसके तहत आठवीं पास, दसवीं पास, कहीं डिप्लोमा तो कहीं डिग्री रखी गई है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती के तहत आवेदन पूरा कर सकते हैं।

District Court Group D Bharti 2024 | जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती

District Court Group D Bharti 2024 जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती के तहत एलडीसी यूडीसी प्रोसेस सर्वर और ग्रुप डी के पदों को शामिल किया गया है। आप सभी को बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन 24 मई 2024 से शुरू हो चुके हैं और कुछ समय में इसके आवेदन की प्रक्रिया भी समाप्त हो जाएगी, इसलिए आपको जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा करना होगा।

आप सभी को बता दें कि इस भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि 24 जून 2024 तय की गई है, इसलिए आपको हर हाल में 24 जून या उससे पहले आवेदन पूरा करना होगा। जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती के तहत 99 पद तय किए गए हैं, जिन पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क | District Court Group D Bharti 2024 Application Fee

इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों की श्रेणी के अनुसार और पद के आधार पर आवेदन शुल्क तय किया गया है, जिसके तहत यूडीसी पद के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है और आरक्षित श्रेणियों के लिए यह आवेदन शुल्क ₹300 होगा। District Court Group D Bharti 2024

इसके अलावा सेल बेलीफ पद के लिए आवेदन शुल्क ₹300 रखा गया है, जो आरक्षित श्रेणियों के लिए ₹200 होगा। इसके अलावा अगर प्रोसेस सर्वर और ग्रुप डी के पदों की बात करें तो इसके लिए आवेदन शुल्क ₹200 है, जो आरक्षित श्रेणियों के लिए ₹150 होगा।

जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती के लिए आयु सीमा(Age Limit)

District Court Group D Bharti 2024 इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गई है, यानी इस भर्ती में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कमI (Minimum) और 40 वर्ष से (Maximum) अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस भर्ती के सभी उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी और सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के आधार पर जिन श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में छूट मिलती है, उन्हें आयु में छूट दी जाएगी।

जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता(Qualification)

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहता है, उसे अपनी फील्ड योग्यता के बारे में पता होना चाहिए। इस भर्ती के तहत अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं, जो इस प्रकार हैं:- District Court Group D Bharti 2024

अपर डिवीजन क्लर्क के पद के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन और कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

एलडीसी और सेल बेलीफ के पद के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं पास और कंप्यूटर कोर्स सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा जिला न्यायालय ग्रुप डी प्रोसेस सर्वर के पद के लिए उम्मीदवार के पास 8वीं कक्षा पास होना जरूरी है।

जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती की चयन प्रक्रिया | Selection Process

इस भर्ती के तहत चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, कंप्यूटर स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाना है, यानी उम्मीदवारों को चयनित होने के लिए निम्नलिखित परीक्षाओं में पास होना होगा। District Court Group D Bharti 2024

जिला न्यायालय ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको संबंधित भर्ती की )official अधिसूचना को ध्यान से पढ़ना होगा।
  • इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन का Link दिखाई देगा, उस लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आप मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  • अब जरूरी दस्तावेज(Document) अपलोड करें और कैटेगरी और पद के आधार पर तय आवेदन शुल्क(Application Fee) का भुगतान करें।
  • अंत में आपको सबमिट बटन का विकल्प मिलेगा, इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा, इसके बाद आप आवेदन का प्रिंट आउट ले सकते हैं।