Anganwadi Supervisor Recruitment 2024: बिना परीक्षा हजारों पदों पर भर्तियां, यहां देखें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anganwadi Supervisor Recruitment 2024: यह महिलाओं के विकास में मुख्य श्रेणी में आता है क्योंकि इस राज्य में महिलाओं को सामाजिक, शैक्षणिक, रोजगार हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बहुत अच्छे अवसर दिए जा रहे हैं, जिसके तहत हर उम्र की महिलाएं अपनी प्रतिभा को जान सकती हैं और अपने स्तर में सुधार कर सकती हैं। जीने की। अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं।

वैसे तो राज्य में महिलाओं को सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं और भर्तियों में शामिल किया जाता है, लेकिन राज्य की सभी शिक्षित महिलाओं के लिए सबसे बड़ी भर्ती मुख्यमंत्री आंगनवाड़ी है और इस भर्ती के तहत महिलाओं को कोई शैक्षणिक योग्यता नहीं दी जाती है। सरकारी नौकरी मिलती है.

आप जानते ही होंगे कि पिछले महीने यानी मार्च में राज्य सरकार के तत्वावधान में आंगनवाड़ी विभाग द्वारा महिला पर्यवेक्षक पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया(Application Process) March से April तक पूरी की जानी थी।

Anganwadi Supervisor Recruitment 2024
Anganwadi Supervisor Recruitment 2024

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती 2024 | Anganwadi Supervisor Recruitment 2024

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और आवेदन प्रक्रिया के दौरान राज्य की लाखों योग्य और योग्य महिलाओं ने अपने आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किए हैं. आवेदन करने वाली 23753 महिलाओं के ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे और उनकी मेरिट तैयार की जाएगी।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के तहत आवेदन की अंतिम तिथि सभी जिलों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है और आप अपने जिले की निर्धारित तिथि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा यह भर्ती मुख्य रूप से पर्यवेक्षक के पद के लिए निकाली गई है लेकिन इसमें अन्य पदों को भी जगह दी गई है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

जिन महिला उम्मीदवारों ने आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, उन्हें पता होगा कि इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता केवल 10वीं और 12वीं कक्षा पर आधारित है। मुख्य रूप से इसी शैक्षणिक योग्यता के चलते तमाम महिलाओं ने आवेदन किया है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा | Anganwadi Supervisor Recruitment 2024

सभी सरकारी भर्तियों की तरह इस भर्ती में भी महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक रखी गई है। सुपरवाइजर के पदों पर नियुक्ति के लिए महिलाओं के लिए आयु सीमा महत्वपूर्ण है, इसके तहत न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 से 40 के बीच है। लागू आयु सीमा सभी श्रेणियों की महिलाओं के लिए समान है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के लिए कोई विशेष परीक्षा नहीं है बल्कि योग्यता के आधार पर मेरिट तैयार की जानी है। आंगनवाड़ी विभाग द्वारा आंगनवाड़ी के मुख्य निरीक्षकों द्वारा मेरिट सूची तैयार की जाएगी, जिसमें सभी महिला उम्मीदवारों के कक्षा 10वीं के अंक अलग से रखे जाएंगे। सुपरवाइजर पद उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा जिन्होंने 10वीं में अच्छे अंक हासिल किए हों।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती की मेरिट सूची कब जारी होगी? | Anganwadi Supervisor Recruitment 2024

जिन महिलाओं ने आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक के पदों के लिए आवेदन किया है उनके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा महिलाओं की मेरिट सूची कब जारी की जाएगी। आवेदन करने वाली महिलाओं के अनुमान के आधार पर, आंगनवाड़ी केंद्र मई के अंत तक पहली मेरिट सूची जारी करने की संभावना है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको आंगनवाड़ी केंद्र की Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आंगनवाड़ी की Official वेबसाइट के Home Page पर आपको भर्ती के लिए आवेदन करने के Link को सर्च करना होगा।
  • एक बार जब आपको Link मिल जाए, तो उस पर Click करें और अगले पेज पर लॉग इन(Login) करें।
  • आपको प्रदर्शित पेज पर रजिस्ट्रेशन(Registration) पूरा करना होगा जिसके बाद ही आपको आईडी(ID) और पासवर्ड(Password) प्राप्त होगा।
  • आपको दोबारा Home Page पर आना होगा और आईडी(ID) और पासवर्ड(Password) की मदद से लॉगइन(Login) करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र(Application Form) खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र में महिला की संबंधित जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी और दस्तावेज(Document) अपलोड करने होंगे।
  • अंत में आपको अपना आवेदन ऑनलाइन(Online) जमा करना होगा।
  • इस प्रक्रिया के जरिए आप आसानी से आवेदन(Apply) कर सकते हैं।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं और जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे अपने जिले की अंतिम तिथि की जानकारी प्राप्त कर जल्द से जल्द आवेदन कर दें। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी आंगनवाड़ी केंद्र के पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now